क्या आपके कद को आप गंभीरता से लेतें हैं ?

Height Increases Every Morning: आपका कद लम्बा हो या छोटा, दरअसल दुनिया को कोई फर्क नहीं पड़ता। मगर शायद अपने कद को लेकर बहुत से लोगों में हीन भावना बस जाती है। शायद बचपन में छोटे कद वाले बच्चों को लोग गंभीरता से नहीं लेते। कभी कभी उनको छोटू, ठिगनु, टिंगू इत्यादि नामों से मजाक में बुलाने लगते हैं। इसलिए वह एक काम्प्लेक्स सा पाल लेतें हैं। जानिए हर सुबह आपका कद कैसे बढ़ जाता है

Height Increases Every Morning
Height Increases Every Morning

छोटा कद, बड़ी पहचान

हालांकि इसके विपरीत यह भी देखा गया है कि छूते कद के बहुत से लोग अपनी प्रतिभा के दम पर अपनी अलग ही पहचान बनातें हैं। अब आप मशहूर अमरीकी कलाकार को Bruno Mars को या फ्रांस के Napoleon को ही देख लीजिए। या फिर बहुत दूर ना जाकर अपने सचिन तेन्दुलकर को ले लीजिये या बॉलीवुड के सितारे आमिर खान को ही देख लीजिए। इन सबने अपने छोटे कद होने के बावजूद जो कामयाबी पाई है वो किसी से छुपी नहीं।

सुबह सुबह के जादू का क्या राज़ है – Are We Taller in Morning?

सुबह सुबह कभी नापी है अपनी हाइट?

जमैका हॉस्पिटल मेडिकल सेंटर के अनुसार, अगर हम सुबह सुबह जाग कर अपना कद नापें, तो वह दिन भर से ज्यादा लम्बा होता है (Height Increases Every Morning)। इसका कारण होता है गुरुत्वाकर्षण है। यह गुरुत्वाकर्षण(gravitational force) ही है जो कि हमारी रीढ़ और हमारे शरीर के अन्य हिस्सों में मौजूद कार्टिलेज को संकुचित कर देता है। ख़ासकर हमारे घुटने में, जब हम पूरे दिन खड़े रहते हैं या बैठते हैं। जब हम आराम की स्थिति में लेटे होते हैं, तो हमारी रीढ़ ” फैली हुई ” या अंग्रेजी में कहें तो डीकंप्रेस हो जाती है, इसलिए जब हम सुबह उठते हैं तो रात भर बिस्तर पर लेटे रहने के बाद हम वास्तव में लम्बे होते हैं।

अन्तरिक्ष में इंसान कैसे हो जाता है लम्बा

हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वास्तव में, बाहरी अंतरिक्ष से वापस आने वाले अंतरिक्ष यात्री पृथ्वी पर अपनी सामान्य ऊंचाई से कुछ इंच लंबे होते हैं। पृथ्वी के वायुमंडल से दूर उनकी रीढ़ पर गुरुत्वाकर्षण बल की कमी होती है। जब वे फिर से पृथ्वी पर होंगे, तो गुरुत्वाकर्षण धीरे-धीरे उन्हें उनकी सामान्य ऊंचाई पर लौटा देगा। है ना हैरान करने वाली बात मगर उएह सौ फ़ीसदी सच है।

आप भी कर सकते हैं लम्बे कद का सच्चा दावा

हमारी सुबह की लंबाई में केवल एक सेंटीमीटर की ही वृद्धि होती है, लेकिन यह शायद कुछ लोगों के लिए अपने परिवार और दोस्तों के लिए एक अलग ऊंचाई का दावा करने के लिए पर्याप्त है।

Follow us on Facebook for more such rare facts.

जानिये तैरने वाला डाकघर के बारे में|

If you like post please consider sharing this in social media