तैरने वाला डाकघर

आज amazon,flipkart और pepperfry के ज़माने में डाक खाना यानी पोस्ट ऑफिस बाबा अदम का विचार लगता है ना? DTDC, DHL के होते हुए अब डाक खाने में कौन जाता होगा? आपको भी लगता होगा धीरे धीरे सब पोस्ट ऑफिस बंद हो जायेंगे। मगर आपको हैरत होगी अगर हम आपसे कहें कि आज भी पोस्ट ऑफिस खुल रहे हैं और हमारे भारत में 1, 55,015 डाकघरों के साथ दुनिया में सबसे बड़ा डाक नेटवर्क है। इससे ज्यादा हैरानी की बात यह है कि अगस्त 2011 में डल झील, श्रीनगर में फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस का उद्घाटन किया गया था। यह विश्व में सबसे निराला और एक मात्र तैरता हुआ डाकघर है|

Floating post office
Floating Post Office

श्रीनगर भारत में सबसे लोकप्रिय और सुंदर स्थलों में से एक है। यह पर्यटकों के बीच प्रसिद्ध है और इसके कई आकर्षण हैं। इसके प्रमुख आकर्षणों में से एक है डल झील जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता, पहाड़ों के बीच का स्थान और अपने प्यारे मौसम और वातावरण के लिए जानी जाती है। लेकिन इसके मुकुट के लिए एक और गहना भारत का पहला अस्थायी डाकघर है! जी हाँ यह है एक अनूठा फ्लोटिंग डाकघर।

दुनिया का पहला और एक मात्र तैरने वाला डाकघर – Floating Post Office

हालांकि यह राज्य के पर्यटन के लिए एक वरदान है, तैरने वाला डाकघर को सुंदर डल झील के लिए एक श्रद्धांजलि के रूप में भी देखा जाता है। इसे एक विशाल हाउसबोट पर बनाया गया है। डाकघर में एक दार्शनिक संग्रहालय और एक दुकान भी शामिल है जहां अन्य चीजों के बीच डाक टिकट भी खरीदे जा सकते हैं।

यहाँ(Floating Post Office) फोटो-पोस्टकार्ड, ग्रीटिंग कार्ड, स्थानीय स्मारिका आइटम, स्टेशनरी और कश्मीर पर कई किताबें शामिल उपलब्ध हैं। तैरने वाला डाकघर में अन्य सवाएं का लुत्फ़ भी उठाया जा सकता है  जैसे डाकघर पर्यटकों को दुनिया भर में अपने दोस्तों को कॉल करने और ईमेल करने की अनुमति भी देता है। यकीनन आपका मन भी याहं जाने के लिए बेचैन हो गया होगा मगर उसके लिए कोरोना काल के ख़त्म होने का इंतज़ार करना होगा और घाटी में शांति के लिए प्रार्थना।

Follow us on Facebook for more such rare facts about Floating Post Office in India.

जानिये मिस्ट्री हिल’ का अनूठा रहस्य

If you like post please consider sharing this in social media