फ्रिज के बारे में कुछ रोचक तथ्य!

How to save electricity bill: रेफ्रिजरेटर एक ऐसा उपकरण है जिसके बारे में हम अक्सर ज्यादा नहीं सोचते हैं, लेकिन एक ऐसा उपकरण जो हमारे दैनिक जीवन में काफी बदलाव लाता है। इसके बारे में सोचें: एक फ्रिज खाद्य पदार्थों की लंबी उम्र को बढ़ाता है, और दुनिया भर में भोजन की खपत और उपलब्धता की अनुमति देता है। आज अगर कोई आपसे कहे कि फ्रिज के बगैर ज़िन्दगी बिता के दिखाओ तो आप शायद यह चुनौती स्वीकार ना कर पाएं। रेफ्रिजरेटर के बारे में अधिक रोचक तथ्य जानने के लिए पढ़ें।

1. लगभग 100% अमेरिकियों के पास फ्रिज है

अमेरिका में रेफ्रिजरेटर बहुत लोकप्रिय हैं

वैसे तो 1956 में ही अमरीका में 80% लोगो के पास फ्रिज था जो दर्शाता है कि फ्रिज कितना लोकप्रिय और आवश्यक उपकरण है। मगर एक रिसर्च के अनुसार भारत में केवल 33% लोगों के पास ही फ्रिज है। भारत में इतनी गर्मी होने के बावजूद यह स्तिथि पर हम अफ़सोस करें या यह कहें कि हम सादगी पसंद हैं इसका फैसला आप पर है।

2. अल्बर्ट आइंस्टीन रेफ्रिजरेटर के सह-आविष्कारक हैं

Albert Einstein Hacks on electricity
अल्बर्ट आइंस्टीन रेफ्रिजरेटर के सह-आविष्कारक

जब कोई आइंस्टीन के बारे में सोचता है, तो आमतौर पर उसके दिमाग में सापेक्षता (relativity) का सिद्धांत आता है। हालाँकि, आइंस्टीन और एक पूर्व छात्र ने 1930 में फ्रिज के लिए एक पेटेंट बनाया था।

3. रेफ्रिजरेटर सबसे लंबे समय तक चलने वाले उपकरणों में से एक

save electricity bill
फ्रिज बनाम टीवी

एक सामान्य रेफ्रिजरेटर औसतन 13 साल तक चल तो सकता ही है। अगर अच्छे से रख रखाव करें तो शायद 13 वर्ष से भी कहीं ज्यादा। इसकी तुसला में एक टीवी टीवी का जीवनकाल औसतन लगभग 4 वर्ष होता है।

4. रेफ्रिजरेटर ने समाज को बदल दिया

यह कहना अतिश्योक्ति नहीं होगी कि रेफ्रिजरेटर ने लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करते हुए समाज और संस्कृति को बहुत बदल दिया है। फ्रिज के साथ, खाद्य संरक्षण इतना आसान है और लोगों को बेहतर खाद्य पदार्थों आज आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। रेफ्रिजरेटर राष्ट्रों के बीच बहुत सारे वाणिज्य और व्यापार की अनुमति देते हैं, जिसमें प्रशीतित (refrigerated) माल हर समय ले जाया जाता है।

आज जो अनाज कोल्ड स्टोरेज में महीनों, सालों तक चल जाता है अगर फ्रिज ना होता तो सोचिये कितना नुक्सान होता। आपका पसंदीदा कोल्ड ड्रिंक, मक्खन और दूध का क्या हाल होता जो फ्रिज ना होता। आज के समय में शहरों में जीवन फ्रिज के बिना चल ही नहीं सकता। फ्रिज स्वास्थ्य सेवाओं और दवाइयां स्टोर करने के भी बहुत काम आता है।

4. रेफ्रिजरेटर जितना भरा होगा उतनी ऊर्जा बचाएगा – Save electricity bill from refrigerator

यह है सबसे रोचक और ज्ञानवर्धक तथ्य। घर का रेफ्रिजरेटर अगर खाली हो तो यह तय करना बहुत कठिन हो जाता है कि आज नाहते में क्या बनाया जाए। लेकिन उससे बड़ी समस्या यह है कि खाली फ्रिज मूल्यवान ऊर्जा भी बर्बाद करता है। अब इसके पीछे का राज़ जानते हैं।

फ्रिज में अगर अधिक खाली जगह होती है, तो जब आप दरवाजा खोलते हैं तो ठंडी हवा गर्म से विस्थापित हो जाती है। इसे बदलने के लिए उपकरण को ठंडी हवा उत्पन्न करने की आवश्यकता पड़ती है। यदि रेफ्रिजरेटर को प्रयाप्त रूप से पैक किया जाता है, तो कम ठंडी हवा निकलती है और इसे फिर से भरने के लिए कम ऊर्जा की आवश्यकता होती है। यहां तक ​​यह खा जाता है कि रेफ्रिजरेटर के मालिकों को खाली हवा को विस्थापित करने के लिए छाहें तो बोतलों में पानी भर लें लेकिन खाली ना रखें।

आशा करते है कि अब आप अगली बार रेफ्रिजरेटर खोलेंगे तो इस बात का ध्यान रखेंगे कि वह भरा पूरा रहे (Tips to save electricity bill)

If you like post please consider sharing this in social media