Magnetic Hill in India

What is the Secret of Magnetic Hill in India? हम सभी जानते हैं कि अंग्रेजी की नर्सरी राइम ‘जैक एंड जिल’ में जब जैक और जिल पहाड़ी पर चढ़कर पानी की एक थैली उठाते हैं तो क्या होता है। हालांकि बचपन में हमें दुःख भी हुआ और हम इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना पर खूब हसे भी होंगे लेकिन यह किसी भी तरह से आश्चर्य की बात बिलकुल नहीं है क्योंकि वास्तव में एक पहाड़ी से नीचे गिरना आमतौर पर एक स्वाभाविक बात है।

हालांकि, क्या होगा अगर हम आपको बताएं कि भारत में एक पहाड़ी है, जहां नीचे की ओर लुढ़कने के बजाय, चीजें वास्तव में ऊपर की ओर जाती हैं? कभी ऐसी कोई बात नहीं सुनी? खैर, यह सुनकर आपको आश्चर्य होगा कि भारत के लेह में एक अजब गजब पहाड़ी जिसे मैग्नेटिक हिल/मिस्ट्री हिल भी कहा जाता है।

Where is Magnetic hill in India
Explained Secret of Magnetic Hill in India

Explained: Secret of Magnetic Hill in India

लेह शहर से लगभग 30 किमी दूर स्थित सड़क का यह छोटा सा अद्वितीय हिस्सा है जो गुरुत्वाकर्षण शक्ति यानी की gravity को हरदम चुनौती देता है। यह लेह-कारगिल राजमार्ग का एक अनूठा हिस्सा ऐसा है, जो सड़क पर स्थिर वाहनों को चढाई पर चड़ने के लिए आकर्षित करता है।

आप बस गाडी के इंजन को बंद कर के छोड़ दें , आपकी कार इस पहाड़ी पर 20 किमी / घंटा की गति से अपने आप चढ़ने लगेगी। इस असाधारण प्रक्रिया के कारण, इसे ‘मिस्ट्री हिल’ और ‘ग्रेविटी हिल’ or Magnetic Hill जैसे कई नाम दिए गए हैं। समुद्र तल से 14,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है ‘मिस्ट्री हिल’ जिसके पूर्वी किनारे प, सिंधु नदी भी बहती है। हालांकि इस रहस्य की गुत्थी को विज्ञान नें सुलझा दिया है, मगर दुनिया सचमुच में विचित्र है और भारत देश सबसे विचित्र।

Follow us on Facebook for more such rare facts on Magnetic Hill in India/Mystery Hill/ग्रेविटी हिल in Ladakh.

जानिये तैरने वाला डाकघर में|

If you like post please consider sharing this in social media