Ice cream History

विशेषज्ञों की माने तो जमे हुए डेज़र्ट, लगभग 200 ईसा पूर्व प्राचीन चीन में लोग खाते थे।  लेकिन सदियों से आइसक्रीम पर बहुत सी खोज और अनुसंधान हुए। ऐसे आइस-क्रीम खोजकर्ताओं की सदियों की एक चौंका देने वाली संख्या, उनकी लगन, परिश्रम और उत्साह का नतीजा है कि आज हम लज़ीज़ आइस-क्रीम का आनंद लेते हैं।

Who Invented Icecream?
Who Invented Ice cream?

आज, आइसक्रीम हर जगह है। बच्चे गर्मियाँ हों या सर्दियाँ आइसक्रीम के दीवाने रहते हैं। बच्चों को ही क्यूँ दोषी ठहरायें, जवान, बूढ़े, स्वस्थ हों या बीमार आइस-क्रीम के सब तलबगार हैं। इसी लिए तो देश हो या विदेश हर किराने की दुकान पर इसका मिलना स्वाभाविक है। लेकिन आइसक्रीम का आविष्कार किसने किया?

Invention Of Icecream?
गर्मियों में आइस क्रीम का महत्व कौन नहीं जानता

इस लोकप्रिय मिठाई का आविष्कार एक बार में नहीं किया गया था। बल्कि, आइसक्रीम के आविष्कार के रूप में हम आज जिसे पहचानते हैं, सदियों लग गए। चीन और मिस्र में प्राचीन लोगों ने सुगंधित बर्फ के साथ कुछ प्रयोग किए, जबकि अश्वेत अमेरिकियों ने मिठाई को आधुनिक बनाने में मदद की। इस बीच, “Sunday ” और “आइसक्रीम कोन” जैसे आविष्कार भी होते गए।

बर्फ के लिए मानव जाति का प्राचीन स्नेह

आज हम फ्रोजन ट्रीट का आनंद लेते हैं। लेकिन विशेषज्ञों की माने तो, हमारे प्राचीन पूर्वजों ने भी इसके स्वाद का भरपूर मज़ा लिया होगा। किचन स्टोरीज नामक एक रिपोर्ट के अनुसार चीन में लोगों ने 3000 ईसा पूर्व में कुचली हुई बर्फ में फलों का रस मिलाया था। और प्राचीन मिस्रवासी भी इसी तरह पानी को जमने के लिए आविष्कारशील तकनीकों के साथ आए थे।

इतिहासकार सारा वासबर्ग जॉनसन (Sarah Wassberg Johnson) का नज़रिया

खाद्य इतिहासकार सारा वासबर्ग जॉनसन (Sarah Wassberg Johnson) ने रीडर्स डाइजेस्ट को बताया, कि जब आप एक झरझरा मिट्टी के कंटेनर में पानी डालते हैं और उसे गीले कपड़े से लपेटते हैं, तो भाप गर्मी को बाहर निकाल देती है और ठंडक पैदा होती है  इसी तरह रेगिस्तानी इलाकों में प्रयोग हुए जहां यह रात में पतली सतह वाले बर्तन में पानी जम कर बर्फ़ बन जाता था।इतिहासकारों अनुसार, बाइबिल राजा सोलोमन और सिकंदर महान जैसे लोगों ने बर्फीले पेय का आनंद लिया था और इसका वर्णन भी मिलता है।

Discovery of Ice cream
Sarah Wassberg Johnson| Pic courtesy: TheKitchen

“प्राचीन दुनिया में, मेडिटरेनीयन और मध्य पूर्व में झीलें जम नहीं पाती थीं, इसलिए वहाँ पहाड़ों के ऊपर से ग्लेशर की बर्फ लाई जाती थी। वासबर्ग जॉनसन के अनुसार बर्फ़ वाली मिठाई केवल बहुत अमीर लोगों के लिए ही उपलब्ध होती थी।

आधुनिक आइसक्रीम का आविष्कार कैसे हुआ – Who Invented Ice cream?

आज हम जिस मिठाई को पहचानते हैं, उसके निर्माण में कई सौ साल और लगे, और डेयरी पदार्थों को भी शामिल किया गया। अधिकांश स्रोत इस बात से सहमत प्रतीत होते हैं कि सबसे पहले “आइसक्रीम” चीन में 200 ईसा पूर्व के आसपास आई थी। बीबीसी और रीडर्स डाइजेस्ट की रिपोर्ट है कि लोगों ने बर्फ, चावल और दूध से बनी आइसक्रीम का बहुत शुरुआती संस्करण खाया। वासबर्ग जॉनसन ने बताया कि लगभग 200 ईसा पूर्व, चीन में बर्फ में जमे हुए दूध और चावल खाने वाले लोगों का संदर्भ मिलता है।

History of Icecream
तांग राजवंश के गाओजू चीनी सम्राटों में से एक थे जिन्होंने आइसक्रीम के शुरुआती संस्करण का आनंद लिया होगा | Public Domain

कुछ सौ साल बाद, तांग राजवंश (618 ईस्वी से 907 ईस्वी) के चीनी सम्राटों ने स्पष्ट रूप से इसी तरह की मिठाई का आनंद लिया। उन्होंने दूध और कपूर मिलाया, फिर उसे जमा दिया। इस तरह हम कह सकते हैं कि आधुनिक आइसक्रीम का आविष्कार चीन में हुआ था। लेकिन बाद की शताब्दियों में इस क्षेत्र में विकास जारी रहा।

11वीं शताब्दी में, प्राचीन पर्शिया में लोगों ने “शरबत” नामक आइसक्रीम जैसी मिठाई के साथ प्रयोग करना शुरू किया। एक्स्पर्ट्स के अनुसार, वे अक्सर इस बर्फीले पेय को चेरी, अनार या क्विन के साथ स्वाद लेते हैं। वहाँ से संभवतः खोजकर्ता मार्को पोलो के कारण, एक जमी हुई मिठाई का विचार यूरोप के पश्चिमी देशों में पहुँचा।

इस बीच, आइसक्रीम का आविष्कार अटलांटिक महासागर में फैल गया। जॉर्ज वाशिंगटन ने कथित तौर पर 1790 में आइसक्रीम पर 200 डॉलर खर्च किए, और थॉमस जेफरसन ने इसी तरह “आइस हाउस” रखा, जहां वह अपनी पसंदीदा मिठाई को स्टोर कर सकते थे।

कौन था ऑगस्टस जैक्सन – Man behind this question Who Invented Ice cream?

Detailed story of Icecream
ऑगस्टस जैक्सन का भी रहा योगदान in Invention of Icecream

इतिहासकारों का मानना ​​​​है कि ऑगस्टस जैक्सन ने सबसे पहले आइसक्रीम में नमक मिलाया ताकि उसका तापमान कम हो सके। उन्हें “आइसक्रीम का जनक” कहा जाता है। इंटरनेशनल डेयरी फूड्स एसोसिएशन के अनुसार, 19वीं शताब्दी में आइसक्रीम व्यापक रूप से उपलब्ध हो गई। यही समय था जब  “आइसक्रीम कोन” और “आइसक्रीम संडे” के आविष्कार के साथ आइसक्रीम और भी अधिक विकसित हुई और लोकप्रिय हो गयी। इतना कुछ सुनने और पढ़ने के बाद एक आइसक्रीम तो बनती है ना?

जानिये हर सुबह आपका कद कैसे बढ़ जाता है के बारे में|

Follow us on Facebook for more such rare facts about Ice cream.

If you like post please consider sharing this in social media