Prisons are closing in Netherlands

जहां दुनिया भर में अपराध बढौतरी होती जा रही है, नीदरलैंड एक ऐसा देश है जहां 2004 के बाद से अपराध में लगातार गिरावट आई है। यह जगह इतनी सुरक्षित हो गई है कि यहाँ एक के बाद एक 23 जेलों ने 2014 के बाद से अपने दरवाजे बंद कर दिए हैं। मगर घटते अप्राद दर से भी समस्या पैदा हो गयी है। समस्या यह है कि जेल कर्मियों की नौकरियां बचाना मुश्किल होता जा रहा है।

यहाँ तक कि इस परेशानी को कम करने के लिए दूसरे देशों के कैदियों को आयात करना पड़ रहा है। सन 2015 में नॉर्वे से यहाँ 242 कैदियों को लाना पड़ा एक ऐसा सत्य है जो सच में भारतियों को तो हैरत नें डालने के लिए काफी है।

चौंकाने वाला कारण है कि नीदरलैंड में जेलें(Prisons) बंद हो रहीं हैं – Prisons are closing in Netherlands

एक ऐसी जगह जहाँ न तो अपराधी होते हैं और न ही जेलें, हम भारतियों के लिए किसी यूटोपिया से कम नहीं होंगी। हालाँकि, नीदरलैंड ने इसे तब पकड़ा है जब यह अपनी भौगोलिक सीमाओं के भीतर अपराधियों की संख्या को कम करने के प्रयास कर रहा था। परिणाम स्वरुप इसकी जेलें बहुत तेज़ी से खाली हो रहीं हैं – prisons are closing in Netherlands।

समाचार रिपोर्टों के अनुसार, नीदरलैंड ने अपने कई जेलों को बंद कर दिया है और अन्य देशों के कैदियों के साथ शेष को भर दिया है। इस तरह की प्रेरणादायक उपलब्धि के पीछे का कारण निम्न अंतर्ग्रहण दर है, जिस दर पर एक राष्ट्र अपने अपराधियों को सलाखों के पीछे डालता है। नीदरलैंड एक ऐसा देश है जो अपराधियों के पुनर्वास में विश्वास रखता है। वहाँ कैदियों को सज़ा देने के बजाय बेहतर जीवन जीने में मदद मिल सके ऐसे प्रयास चल रहे हैं। एक सर्वेक्षण के अनुसार, यही कारण है कि 2018 में लगभग आधे अपराधियों ने किसी भी छोटे या बड़े अपराध करने से परहेज किया।

कैसे की रखी जाती है अपराधियों पर निगरानी

नीदरलैंड में गतिविधियों को नियंत्रित करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक टैगिंग सिस्टम को उपयोग में लाया जाता है। इसमें टखने से जुड़ा एक उपकरण है जो व्यक्ति की हर गतिविधि को रिकॉर्ड करता है। इस डिवाइस के साथ बहुत सारे अपराधियों को रिहा किया जाता है। यह ख़ास उपकरण उनके शरीर पर लगे होते हैं। साथ साथ अपराधियों को अपने सामान्य जीवन को फिर से शुरू करने की अनुमति दी जाती है। यह वह तरीका है जिससे अधिकारी अपराधियों की निगरानी रख सकतें हैं और अपराधियों को सुधरने का मौका भी मिलता है।

दुनिया भर को राह दिखाई है नीदरलैंड ने

Netherlands Prison shutting down
क्या इस से इस ख़ूबसूरत देश के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा?

नीदरलैंड में कम अतिक्रमण दर के कारण भविष्य में पर्यटन को भी बढ़ावा मिल सकता है। इस बीच अन्य देश भी इस प्रक्रिया से प्रभावित हो रहे हैं। क्या भारत में कभी ऐसे प्रयोग करने की सम्भावना दिखती है? मौजोदा हालातों को देखते हुए तो फिलहाल यह महज़ एक हसीं सा ख्वाब ही लगता है।

Follow us on Facebook for more such rare facts.

जानिये तैरने वाला डाकघर में|

If you like post please consider sharing this in social media