पाकिस्तानी सुपर स्टार बकरी की अनोखी दास्तान (Pakistani Longest Eared Goat Simba)

यह अनोखी दास्तान है एक पाकिस्तानी बकरी सिम्बा के बारे में। क़िस्सा है 4 जून 2022 का। इस तरीख़ को पाकिस्तान के कराची में एक बकरी का जन्म हुआ, जिसके लंबे कानों को देख उसके मालिक मोहम्मद हसन नरेजो (Muhammad Hassan Narejo) दंग रह गए। इस एंग्लो-न्युबियन प्रजाति की बकरी के कान बढ़ते रहे – और बढ़ते और बढ़ते ही रहे। अब, उनके मालिक गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स से अपील कर रहे हैं कि वे सिम्बा की जाँच करें और सबसे लम्बे कान वाली बकरी का रिकॉर्ड दर्ज करें।

गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की एक टीम आएगी पाकिस्तान

Guinness World record Simba
Pakistani Goat Simba – Picture Courtesy: Jagran

नरेजो के अनुसार गिनीज़ वालों ने उनका आवेदन भी स्वीकार कर लिया है और कुछ ही दिनों के भीतर, गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की एक टीम पाकिस्तान में बकरी के कान मापने के लिए आएगी। सुना है नरेजो ने लंबे कान वाले बकरी का नाम अपनी पसंदीदा फ़िल्म लायन किंग के चरित्र के नाम सिम्बा पर रखा। उन्होंने यह देखा कि जसे-जैसे सिम्बा बड़ा होने लगा उसके कान कानों बढ़ते ही जा रहें हैं।

सिम्बा के जन्म के समय उनके कान 19 इंच लंबे थे और वे लगातार बढ़ते रहे। सिम्बा के कान इतने लंबे हैं कि उसके मालिक को उन्हें पकड़ने के लिए एक विशेष थैली तैयार करनी पड़ी है ताकि चलने पर सिम्बा उन पर कदम न रखे।

ऑनलाइन मीडिया ने दी बकरी को अभूतपूर्व प्रसिद्धि

सिम्बा के जन्म के लगभग एक हफ्ते बाद, नरेजो ने लंबे कान वाली बकरी की एक तस्वीर ऑनलाइन पोस्ट की – और सिम्बा तेजी से वायरल हो गई। अपने जन्म के 10 से 12 दिनों के भीतर ही सिम्बा और नरेजो सभी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मीडिया में दिखाई देने लगे। उसने एक सौंदर्य प्रतियोगिता जीता है। नाएजो का कहना है कि वह 30 दिनों के भीतर, वह इतने लोकप्रिय हो गए कि एक प्रसिद्ध व्यक्तित्व को भी इस स्तर की प्रसिद्धि हासिल करने में 25 से 30 साल लग सकते हैं।

Pakistani Longest Eared Goat Simba के लिए नरेजो का असीम प्यार

Pakistani Goat Simba
Guiness World Record Holder Pakistani Longest Eared Goat Simba Picture courtesy: ATI

मीडिया में आने के बाद से, हसन नरेजो और सिम्बा दोनो का जीवन पूरी तरह से बदल गया है। कहा जाता है कि सऊदी अरब, ओमान और पाकिस्तान में बकरी संग्राहकों ने सिम्बा के अधिग्रहण के लिए किसी भी कीमत का भुगतान करने की पेशकश की है।

इन सब के बावजूद नरेजो को बकरी बेचने में कोई दिलचस्पी नहीं है। कमाल की बात यह है दुनिया तो दुनिया, सिम्बा को अपने मालिक से भी सुपर स्टार ट्रीटमेंट मिलती है। जबकि नरेजो की अन्य 35 बकरियां बाहर रहती हैं, सिम्बा उसके साथ नरेजो के घर में रहती है।

लगता है दोनो का जन्म जन्मांतर का नाता है

नरेजो कप इस बकरी से भावनात्मक लगाव हो गया है। नरेजो स्वयं बकरी को बोतल से फ़ीड करते है और उसको हल्का फुलका व्यायाम करने में भी मदद  करते हैं।

हसन की सिम्बा (Pakistani Longest Eared Goat) अपने असमान्य कानों के कारण वो पूरे इलाके में एक सेलिब्रेटी की तरह पहचानी जाती है। लोग दूर दूर से सिम्बा को देखने आते हैं और उसके साथ सेल्फी फ़ोटो लेते हैं। दुनिया बड़ी अजब ग़ज़ब है, यहाँ कुछ ना कुछ हैरतअंगेज़ घटता ही रहता है।

Follow us on Facebook for more such rare facts about Pakistani Longest Eared Goat Simba.

कैसे भारत के ‘मैंगो मैन’ ने 300 स्वादों वाला एक अनूठा पेड़ उगाया

If you like post please consider sharing this in social media