Neelam Kothari

Neelam bollywood break, movie Jawaani: उन दिनों हांगकांग में एक एक भारतीय परिवार रहता था।  उनका हांगकांग में ज्वेलरी का बिज़नेस था।  बात है नवंबर 1968 की जब इस परिवार में एक कन्या का जन्म हुआ। बड़ी प्यारी खूबसूरत सी छोटी सी नन्ही बच्चे जिसे जो कोई देखता उसको दिल जीत लेती।इस परिवार का क्योंकि ज्वेलरी का बिज़नेस था इसलिए उन्होंने बिटिया का नाम भी अपने पेशे के अनुरूप रखा। इस नन्ही सी परी का नाम रखा गया नीलम। पूरा नाम था नीलम कोठारी।

नीलम कोठारी का परिवार

नीलम का मुंबई आना और नई सहेली मिलना 

नीलम जब 16-17 साल की हुईं तो अपने दादा दादी से मिलने बम्बई आयीं। जिंस अपार्टमेंट में नीलम के नाना और  नानी रहते थे उसी अपार्टमेंट में एक लड़की से उसकी दोस्ती हो गयी। उस लड़की का नाम था सृष्टि बहल। दोनों सहेलियां बन गयीं। दिन बीते और उनकी दोस्ती गहराती गयी। दोनों लड़कियां रोज़ाना टेनिस खेला करती। घंटों साथ टाइम बिताती। इस उम्र की दोस्ती भी ख़ूब होती है। नीलम और सृष्टि बहल काफ़ी नज़दीक आ गयीं। जानकारों के मुताबिक़ उनका एक दूसरे के घर आना जान लगा रहता था। 

नीलम की सहेली के पिता कौन थे?

किस्मत से सृष्टि के पिता एक फ़िल्म डायरेक्टर थे। और कोई छोटे मोटे निर्देशक नहीं, साहब रमेश बहल जैसे मशहूर निर्देशक थे जो अमिताभ बच्चन के साथ कसमें वादे और पुकार जैसी फ़िल्में बना चूके थे। इत्तेफ़ाक से रमेश बहल उस वक्त एक नई फ़िल्म प्लैन कर रहे थे, जिसमें वो टीना मुनीम के भांजे करण शाह को लॉन्च करने वाले थे। इस फ़िल्म की हिरोइन के रोल के लिए उन्हें एक नए चेहरे की तलाश थी। एक दिन ये बालिका नीलम अपनी सहेली सृष्टि से मिलने उसके घर गई। कहते हैं कि जो किस्मत में लिखा होता है उसे कोई टाल नहीं सकता। दिन भी कुछ ऐसा ही हुआ।

कैसे मिला पहला ऑफ़र और घरवालों की प्रतिक्रिया

उस दिन संयोगवश सृष्टी के पापा रमेश बहल घर पर ही मौजूद थे। नीलम को देखते ही रमेश बहल की इस तलाश पर जैसे पूर्ण विराम लग गया। उन्होंने बेहिचक अपनी फ़िल्म जवानी में नीलम को हिरोइन का रोल ऑफर कर दिया। नीलम शायद मनी मनी ऑफर से काफी प्रसन्न हुईं। नीलम ने घर जाकर इस बात का जिक्र जब अपने घरवालों से किया तो हंगामा मच गया। नीलम के घरवाले यूं तो रहीस थे मगर पुराने ख्यालों के थे। वैसे भी किसी भी आम घर की बेटी को यूं अचानक फिल्म में हीरोइन का रोल करने का ऑफर आ जाए तो परिवार को बात इतनी आसानी से पचती नहीं है।

यह प्रतिक्रिया काफी स्वाभाविक है। उनके मुताबिक लड़कियों के लिए फ़िल्म लाइन में जाना ठीक नहीं था। लेकिन इस उम्र में अगर कोई ज़िद पकड़ ले तो सारा जमाना एक तरफ और ज़िद दूसरी तरफ। नीलम भी ज़िद पर अड़ गईं। आखिरकार घरवालों को नीलम की हठ के सामने झुकना पड़ा और इस तरह नीलम ने फिल्मों में अपना कैरिअर शुरू किया। 

कैसा रहा पहली फ़िल्म का अंजाम 

फिल्म फिल्म जवानी के गीत संगीत को लोगों ने बहुत पसंद किया और करती भी क्यों ना जब आर. डी. बर्मन का संगीत हो और गुलशन बावरा के ज़बरदस्त लिरिक्स। दर्शकों ने नीलम की खूबसूरती और अदाकारी को भी बहुत साराहा। इस फ़िल्म का एक यादगार गीत देखिए और लुत्फ़ उठायिए जिसे अमित कुमार और आशा भोंसले ले अपनी मधुर आवाज़ों से सजाया है। 

Memorable song from Neelam’s first movie Jawaani | Courtesy: Goldmines Gaane Sune Ansune

नीलम ने फिर कई यादगार फ़िलों में अभिनय किया

फ़िल्म जवानी से नीलम हीरोइन तो बन गई लेकिन यह फिल्म कुछ खास नहीं चली। ख़ैर नीलम को कम से कम फ़िल्म इंडस्ट्री में एंट्री तो मिल गई। लेकिन उन्हें अपनी दूसरी फ़िल्म इलज़ाम से भरपूर सफलता मिली। इल्जाम ने कामयाबी का नया रिकॉर्ड बनाया और फिर नीलम बन गयीं बॉलीवुड में हमेशा चमकने वाला अनमोल सितारा। नीलम की जोड़ी गोविंद के साथ बहुत जँची और दोनो ने 14 यादगार फ़िल्में दीं।

चंकी पांडे के साथ भी नीलम की जोड़ी दर्शकों ने काफी पसंद करी। नीलम ने सलमान ख़ान, आमिर ख़ान, सैफ़ अली ख़ान, अनिल कपूर जैसे कई कलालरों के साथ अपने बेहतरीन अभिनय का परिचय दिया। नीलम की ऐक्टर समीर सोनी के साथ 2013 में शादी हुई और उनके comeback के चर्चे ज़ोरों से चल रहें हैं। 

Why Govinda Refused To Dance For Queen Elizabeth

Follow us on Facebook for more such Neelam bollywood break Facts.